रविवार, 6 अप्रैल 2014

एसडीएम ने राहुल को नहीं दिया ऐड्रेस प्रूफ

एसडीएम ने राहुल को नहीं दिया ऐड्रेस प्रूफ

(सीमा श्रीवास्तव)

नई दिल्ली (साई)। कांग्रेस उपाध्याक्ष राहुल गांधी के लिए नई मुश्किल खड़ी हो गई है। अमेठी एसडीएम ने राहुल गांधी के उस आवेदन को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने निवास प्रमाणपत्र मुहैया कराने की मांग की थी।
एसडीएम का कहना है कि राहुल ने निवास प्रमाणपत्र पाने के लिए जरूरी शर्तों को पूरा नहीं किया है। गौरतलब है कि राहुल गांधी का मूल निवास नई दिल्ली है और अमेठी उनका संसदीय क्षेत्र है। उधर, मथुरा में लोकसभा चुनाव की बीजेपी उम्मीउदवार हेमा मालिनी गुरुवार सुबह दस बजे नामांकन दाखिल करने पहुंचीं तो वहां डीएम नहीं थे। करीब सवा घंटे बाद डीएम पहुंचे और तब नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हुई।

राहुल क्यों लेना चाहते थे आवास प्रमाणपत्र?
बताया जाता है कि राहुल अपने संसदीय क्षेत्र में बैंक अकाउंट खोलना चाहते हैं। लोकसभा चुनाव में खर्चों का हिसाब रखने के लिए इसकी जरूरत है। बैंक खाता खुलवाने के लिए राहुल ने निवास प्रमाणपत्र मांगा था। राहुल के निवास प्रमाणपत्र के लिए कांग्रेस के जिला प्रवक्ता राजेन्द्र सिंह ने आवेदन किया था।

इसलिए किया एसडीएम ने आवेदन खारिज

जिला प्रशासन का कहना है कि राहुल गांधी की तरफ से एक वकील ने आवेदन पत्र दिया था, जो नियम के मुताबिक गलत है। राहुल को निवास प्रमाणपत्र के लिए या तो खुद या फिर किसी अधिकृत व्यक्ति के जरिए आवेदन देना होगा और आवेदन पत्र के साथ वोटर आईडी कार्ड समेत कई दस्तावेज भी जमा करने होंगे। चूंकि ये दस्तावेज आवेदन के साथ नहीं जमा किए गए थे, इसलिए भी उनका आवेदन खारिज कर दिया गया। साथ ही एसडीएम ने अपने कारण में यह भी बताया कि अस्थाई निवास प्रमाणपत्र के लिए कुछ समय तक बताए गए स्थान पर लगातार निवास करने की जरूरत होती है।

कोई टिप्पणी नहीं: