गुरुवार, 10 अप्रैल 2014

नगालैंड, मणिपुर, मेघालय और अरुणाचल में मतदान संपन्न

नगालैंडमणिपुरमेघालय और अरुणाचल में मतदान संपन्न

(सोनाली खरे)
नई दिल्ली (साई)। पूर्वाेत्तर के अरुणाचल प्रदेशनगालैंडमेघालय और मणिपुर की छह लोकसभा सीटों पर मतदान बुधवार को संपन्न हो गया। चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार नगालैंड में 81.47 फीसदीमणिपुर में 80 फीसदीमेघालय में 71 फीसदी और अरुणाचल प्रदेश में 55 फीसदी मतदान हुआ। अरुणाचल में विधानसभा की 60 सीटों के लिए भी मतदान हुआ है।
अरुणाचल प्रदेश के तीरप जिले में कोंसा रूडब्ल्यूरू विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में संदिग्ध उग्रवादियों ने कांग्रेस उम्मीदवार का अपहरण कर लियालेकिन बाद में कोई हानि पहुंचाए बिना छोड़ दिया। पश्चिमी और पूर्वी संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेसभाजपाराकांपा और पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल प्रदेश रूपीपीएरू तथा निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं । ये क्षेत्र सिर्फ 2004 को छोड़कर 1975 से पारंपरिक रूप से कांग्रेस का गढ़ रहे हैं । 2004 में भाजपा ने सेंध लगा दी थी।
पूर्वी संसदीय सीट पर अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार निनोंग एरिंग भाजपा उम्मीदवार तारीर गाओ तथा पीपीए के वांगमन लोवांगचा के खिलाफ मैदान में हैं। चुनाव आयोग में महानिदेशक आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा की दो सीटों और विधानसभा की 60 सीटों के लिए आज साथ साथ मतदान हुआ। लोकसभा के लिए 11 उम्मीदवार और विधानसभा के लिए 166 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 11 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिये गये हैं। यहां विभिन्न कारणों से सात स्थानों पर मतदान नहीं हो सका।

कोई टिप्पणी नहीं: