मंगलवार, 8 अप्रैल 2014

देखिए क्या अंतर है भाजपा और कांग्रेस के घोषणा पत्र में


देखिए क्या अंतर है भाजपा और कांग्रेस के घोषणा पत्र में
(सोनाली खरे)
नई दिल्ली (साई)। कांग्रेस के बाद बीजेपी ने भी लंबे इंतजार के बाद अपना मैनिफेस्टो जारी कर दिया है। कांग्रेस की तरह बीजेपी ने भी अपने इस घोषणापत्र में वोटरों को लुभाने के लिए कई बड़े और महत्वकांक्षी वादे किए हैं। यद्यपि पहले चरण के चुनाव में शायद ही कार्यकर्ताओं तक यह घोषणा पत्र पहुंच पाए फिर भी देखिए कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी ने क्या दिया है अपने घोषणापत्र में...
स्वास्थ्य के मामले में
कांग्रेस
देश के सभी नागरिकों को सेहत का अधिकार। इसके तहत स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के साथ सभी के हेल्थ बीमा की फसिलटी उपलब्ध कराने की दिशा में भी काम किया जाएगा।
बीजेपी
हर राज्य में एम्स की स्थापना। राष्ट्रीय स्वास्थ्य गांरटी मिशन। आयुर्वेद और योग को प्रमोट करने के लिए निवेश किया जाएगा। नैशनल ई-हेल्थ अथॉरिटी बनेगी। इमर्जेंसी मेडिकल सर्विस 108 का दायरा बढ़ाया जाएगा। शहरों और कस्बों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन प्रोग्राम लाएंगे।
घर के मामले में
कांग्रेस
देश के सभी आश्रयहीन या आवासहीन लोगों को आवास की सुविधाए मुहैया कराई जाएगी। इसमें मौजूदा इंदिरा आवास योजना और राजीव आवास योजनाओं का विस्तार किया जाएगा। बीस साल तक एक ही मकान में किराएदार रहने पर मालिकाना हक देने की भी बात कही है। 20 साल तक कब्जे वाली जमीनों पर मालिकाना हक दिया जाएगा। शहरों में झुग्गियों की जगह 2017 तक पक्के मकान।
बीजेपी
लो कॉस्ट हाउसिंग प्रोग्राम के जरिए 2022 तक हर परिवार को पक्का मकान उपलब्ध कराने का वादा किया गया है। 100 नए शहर बनाए जाएंगे
शिक्षा-रोजगार
कांग्रेस
स्वास्थ्य सेवा और रोजगार को कानूनी अधिकार के दायरे में लाना मेनिफेस्टो के मुख्य बिंदु हैं। देश के 10 करोड़ युवाओं के लिए अगले पांच सालों में स्किल डिवेलपमेंट के मौके देकर उन्हें रोजगार मुहैया कराया जाएगा। 2020 तक हेल्थ सेक्टर में 60 लाख नई नौकरियां। देश में मिडलहायर एजुकेशन पर जोर दिया जाएगा और इन क्षेत्रों में जीईआर को बढ़ाया जाएगा। स्टूडेंट्स के हितों को संरक्षण के लिए नैशनल स्टूडेंट कमिशन का गठन होगा।
बीजेपी
छात्रों को एजुकेशनल स्कॉलरशिप और अन्य सुविधाएं। शिक्षा पर जीडीपी का 6 पर्सेंट खर्च करेंगे। नैशनल ई-लाइब्रेरी बनाई जाएगी। यूजीसी को हायर एजुकेशन कमिशन के रूप में पुनर्गठित किया जाएगा। छात्रों के लिए नैशनल मल्टी स्किल मिशन।
गरीबों के लिए
कांग्रेस
देश में बीपीएल से ऊपर मौजूद 80 करोड़ आबादी को अगले पांच सालों में मिडल क्लास में लाने की कोशिश। देश के कमजोर और जरूरतमंदों को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए बुजुर्गोंविधवाओं और विकलांग जनों को पेंशन दी जाएगी।
बीजेपी
देश के 100 सबसे पिछड़े जिलों को दूसरे जिलों के बराबर लाने की कोशिश होगी। ग्रामीण गरीबों को कृषि और उससे जुड़े क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। अनुसूचित जाति/जनजाति और अन्य पिछड़ी जातियों में शिक्षा और उद्यमिता बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। छुआछूत को हर स्तर पर खत्म किया जाएगा और सिर पर मैला ढोने की प्रथा खत्म की जाएगी।
आर्थिक मामलों में
कांग्रेस
कांग्रेस का लक्ष्य सरकार में आने के 100 दिन के भीतर जीडीपी को 8 फीसदी पर लाने का रहेगा।
बीजेपी
दाम स्थिर करने के लिए विशेष फंड। टैक्स सिस्टम में सुधार लाया जाएगा।
एफडीआई और जीएसटी
कांग्रेस
एफडीआई पर कोई आपत्ति नहीं। सरकार में आने के एक साल के भीतर जीएसटी बिल को पास कराएंगे। साथ ही एक साल के अंदर नई डीटीसी (प्रत्यक्ष कर संहिता) लागू कराने की योजना।
बीजेपी
जीएसटी पर राज्यों से बात करके लागू करेंगे। एफडीआई का स्वागत करेंगेलेकिन घोषणा में रीटेल में एफडीआई का जिक्र नहीं
महिलाओं के मसले पर
कांग्रेस
महिलाओं के सशक्तिकरण पर फोकस रहेगा। महिलाओं की सुरक्षासम्मान और समानता के लिए काम किया जाएगा। महिला आरक्षण बिल पास कराने के साथ-साथ महिलाओं की सुरक्षा और संरक्षण के लिए सिटिजन चार्टर लाया जाएगा। महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप्स को सस्ती ब्याज दर पर एक लाख तक का लोन। हर पुलिस स्टेशन में 25 पर्सेंट महिला स्टाफ।
बीजेपी
संसद और विधानसभाओं में 33ः महिला आरक्षण का कानून बनाया जाएगा। बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ‘ अभियान पूरे देश में चलाया जाएगा। महिलाओं के लिए समर्पित आईटीआई और मोबाइल बैंक खोले जाएंगे। हर जिले में महिला उद्यमियों के लिए एसएमई क्लस्टर खोले जाएंगे।
अल्पसंख्यकों के लिए
कांग्रेस
मॉइनॉरिटी के हितों की सुरक्षा के लिए सांप्रदायिक हिंसा बिल को प्राथिमकता के आधार पर पास कराना। अल्पसंख्यकों में स्किल डिवलेपमेंट के लिए फंड बनाया जाएगा। अल्पसंख्यकों को एजुकेशनल और सरकारी नौकरियों में आरक्षण पर फोकस किया जाएगा। पिछड़े अल्पसंख्यकों को आरक्षण दिया जाएगा। सच्चर कमिटी की रिपोर्ट को लागू किया जाएगा।
बीजेपी
बीजेपी के घोषणापत्र में कहा गया है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अल्पसंख्यकों खासकर मुस्लिमों की बड़ी आबादी आज भी गरीबी में जीवन गुजार रही है। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि खासकर अल्पसंख्यकों की बच्चियों को शिक्षा और नौकरी में बिना किसी भेदभाव के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए राष्ट्रीय मदरसा आधुनिकीकरण कार्यक्रम चलाया जाएगा। उर्दू को बढ़ावा दिया जाएगा।
भ्रष्टाचार
कांग्रेस
भ्रष्टाचार निरोधककानूनी सुधार व चुनाव प्रक्रिया से जुड़े तमाम बिलों को जल्द से जल्द पारित कराना। ब्लैक मनी वापस लाने के लिए विशेष दूत की नियुक्ति।
बीजेपी
ब्लैक मार्केटिंग रोकने केलिए स्पेशल कोर्ट। काला धन लाने के लिए टास्क फोर्स। करप्शन को रोकने के लिए ई-गवर्नेंस पर जोर।
रेलवे
कांग्रेस
10 लाख की आबादी वाले शहरों में हाई स्पीड ट्रेन। वेस्टर्न-ईस्टर्न फ्राइट कॉरिडोर पूरा किया जाएगा। जलमार्ग का विस्तार बढ़ाकर 14500 तक किया जाएगा।
बीजेपी
स्वर्णिम चतुर्भुज बुलेट ट्रेन लाई जाएगी।
कृषि
कांग्रेस
मल्टिब्रैंड रीटेल में एफडीआई ताकि किसानों को अपनी फसलों को अधिकतम मूल्य मिल सके। 1 करोड़ हेक्टेयर खेती वाले इलाके का विकास। मछलीपालन के लिए अलग मंत्रालय। किसानों के लिए कम ब्याज दर पर लोन की सुविधा।
बीजेपी
मनरेगा को कृषि से जोड़ा जाएगा। किसानों के लिए कृषि रेल मार्ग बनेगा। फसल उत्पादन के लिए रियल टाइम डेटा। हर खेत को पानी के उद्देश्य के साथ प्रधानमंत्री ग्राम सिंचाई योजना शुरू की जाएगी। नदियों को आपस में जोड़ने की संभावना तलाशी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: