शुक्रवार, 7 मार्च 2014

पुलिस हूटर से शहर में हड़कंप!


 चुनाव की घोषणा के साथ ही सक्रिय हुआ पुलिस महकमा, परीक्षाओं की नहीं की परवाह

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। लोकसभा की मुनादी के साथ ही प्रशासन ने निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए कमर कस ली है। आज जिला कलेक्टरेट के सभा कक्ष में बैठकों के दौर चले तो शाम ढलते ही शहर की सड़कों पर पुलिस के लगभग डेढ़ दर्जन वाहन पूरी ताकत से हूटर बजाते, बत्ती चमकाते घूमते दिखे जिससे हड़कंप मच गया।
आज शाम ढलते ही सर्किट हाउस चौराहे से बाहुबली चौक, मिशन स्कूल होते हुए पुलिस वाहनों का काफिला निकला। जैसे ही लोगों के कानों में पुलिस के कर्कश हूटर्स की आवाज गूंजी, वैसे ही लोग सकते में आ गए। अतिसंवेदनशील की श्रेणी में शामिल सिवनी जिले में दिन या शाम ढलते ही हूटर बजने से लोगों के मानस पटल पर अनिष्ट की आशंकाएं ही छाने लगती हैं।
शाम को जैसे ही हूटर्स की कर्कश आवाज आई, वैसे ही समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के कार्यालय में फोन घनघनाने लगे। लोग यह जानने का प्रयास कर रहे थे, कि कहीं कोई अनहोनी तो नहीं घट गई है! लोगों का कहना था कि रात की गश्त में भी इस कदर हूटर्स की आवाज सुनने को नहीं मिलती, जितनी कि शाम ढलते ही आज सुनने को मिली।
इस संबंध में जब समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया द्वारा जिला पुलिस अधीक्षक बी.पी.चंद्रवंशी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह पुलिस का फ्लेग मार्च है, जो चुनावों की तैयारियों का ही अंग है। जब उनके संज्ञान में दसवीं, बारहवीं और अन्य स्तर की परीक्षाओं की बात को लाया गया तो उन्होंने कहा कि वे इस बावत निर्देश देंगे कि किसी को असुविधा न हो।
वहीं दूसरी ओर जब इस संबंध में वाहनों के कान्वाय में शामिल अनुविभागीय अधिकारी पुलिस डॉ.संजीव उईके से संपर्क किया गया तो उन्होंने बच्चों की परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए पुलिस वाहनों को हूटर बजाने से रोकते हुए सिर्फ नगर निरीक्षक के वाहन पर लगे हूटर बजाने की बात कही।
गौरतलब है कि परीक्षाओं के मद्देनजर प्रशासन द्वारा ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग प्रतिबंधित कर दिया है। आज संपन्न पत्रकार वार्ता में जिला कलेक्टर भरत यादव ने कहा था कि चुनाव के मद्देनजर भी ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। बावजूद इसके परीक्षाओं के चलते चुनावों की तैयारियों में पुलिस वाहनों के कर्कश हूटर्स के बजने से बारापत्थर क्षेत्र में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई थी।
भैरोगंज गया रायट कंट्रोल वाहन!

एक शख्स ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया आकर बताया कि पुलिस के कुछ वाहन जिसमें एंटी रायट कंट्रोल वाला वाहन भी था, तेजी से भैरोगंज की ओर जाता दिखा है। पता करवाईए कि वहां कुछ हुआ तो नहीं! इस तरह की भ्रां

कोई टिप्पणी नहीं: