रविवार, 9 मार्च 2014

छत्तीसगढ़ में जन्मी एलियन जैसी बच्ची



(अभय नायक)
केशकाल (साई)। छत्तीसगढ़ के केशकाल में एक अजीबोगरीब बच्ची का जन्म हुआ है। इस बच्ची का शरीर हरे रंग का है और उसके शरीर पर कछुए जैसी धारियां बनी हुई हैं। यह बच्ची लोगों के बीच कौतूहल का विषय बनी हुई है। स्थिति ये आ गई है कि इस बच्चीप को देखने के लिए लोगों की भीड़ अस्पताल में उमड़ रही है। कोई उसे देवी का अवतार बता रहा तो कोई एलियन का दर्जा दे रहा है।
बताया जा रहा है कि बच्ची किसी आम नवजात से बिल्कुल अलग ही शरीर लेकर पैदा हुई है। गर्भ में सात माह रही इस बच्ची का रंग हरा और उसके शरीर में कछुए की तरह धारीदार आकृति बनी हुई है। यही नहींउसका सिर भी पूर्ण रूप से विकसित नहीं है। उसके शरीर के कई हिस्से विकसित नहीं हैंवहीं कुछ हिस्से जरूरत से ज्यादा विकसित हो चुके हैं।
बच्चीत के मुंह का क्षेत्र विकसित हो चुका हैजबकि कान विकसित नहीं हो सके हैं। आंखें भी पूरी तरह से नहीं बन पाई हैजिससे यह पूरी तरह से लाल दिखाई दे रही है। डॉक्टरों का कहना है कि यह बच्चीत एक गंभीर बीमारी हार्लेक्विन से पीड़ित है। डॉक्टरों के अनुसारइस तरह की समस्या लाखों में से एक केस में देखने को मिलती है। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. बी.आर. भगत का कहना है कि हार्लेक्विन एक सिन्ड्रोम होता है जिसकी वजह से ऐसी शारीरिक विकृतियां होती है। उनका कहना है कि यदि बच्ची के माता-पिता तैयार हों तो उसे रायपुर के मेडिकल कॉलेज में लाकर विशेषज्ञों द्वारा अध्ययन कर उसके रोग का पता लगाया जा सकता है। हालांकि उन्होंने बताया कि इस तरह के बच्चों के बचने की बहुत कम उम्मीद रहती है।

कोई टिप्पणी नहीं: