गुरुवार, 20 मार्च 2014

. . . वरना होगी प्राचार्यों पर कार्यवाही

. . . वरना होगी प्राचार्यों पर कार्यवाही
मेपिंग में जिला प्रथम, पर छात्रवृत्ति का अता पता नहीं!

(महेश रावलानी)
सिवनी (साई)। मेपिंग में सिवनी जिला प्रदेश में पहले स्थान पर आने के बाद भी, जिले के शालेय विद्यार्थियों को पात्रतानुसार छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिल पा रहा है। 25 मार्च तक योजनावार समस्त विद्यार्थियों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति के देयक कोषालय में आवश्यक रूप से जमा करवा दिए जाएं।
उक्ताशय की बात जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा समेकित छात्रवृत्ति योजना के समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों को दिए हैं। अपने निर्देश में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा कहा गया है कि शिक्षा समग्र पोर्टल से प्राप्त रिपोर्ट की समीक्षा के दौरान यह पाया गया हैं कि आवेदन पत्रों के ऑनलाईन पंजीयन पश्चात् अपेक्षित रूप से इन्हें लॉक नहीं किया जा रहा है। इसके साथ ही साथ लॉक किये गये प्रस्तावें को बी.आर.सी.सी. द्वारा तत्काल एप्रूव नहीं किया जा रहा है। इतना ही नहीं प्रत्येक डी.डी.ओ को उपलब्ध कराये गये विशिष्ट यूजरनेम/पासवर्ड का उपयोग करते हुये उनके द्वारा छात्रवृत्ति सेंक्शन एवं बिल जनरेट करने की कार्यवाही या तो नहीं की जा रही है अथवा अत्यंत न्यून स्तर पर है।
पत्र में आगे कहा गया है कि उक्त कारणों से जिले में स्कूली विद्यार्थियों को पात्रतानुसार छात्रवृत्ति का लाभ सम्पूर्ण सत्र बीत जाने पर भी नहीं दिया जा सका है। यह स्थिति अत्यंत खेद जनक है, जबकि मेपिंग के मामले में सिवनी जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर है।
पत्र में अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि शेष समस्त छात्र-छात्राओं की मेपिंग पूर्ण की जाय तथा त्रुटि पूर्ण, अप्राप्त आईडी आदि की सूची बनाकर जिला नोडल अधिकारी समग्र को तत्काल त्रुटि सुधार हेतु देवें। इसके साथ ही साथ प्राथमिकता के आधार पर पात्र छात्र-छात्राओं के एकल आवेदन पत्रों का ऑनलाईन पंजीयन अतिरिक्त समय एवं सिस्टम लगाकर पूर्ण कराया जावे।
पत्र में आगे कहा गया है कि पंजीकृत आवेदन पत्रों का मिलान कर तत्काल इन्हें लॉक करावें। लॉक किये प्रस्तावों को बी.आर.सी.सी.अपने स्तर पर तत्काल एप्रूव करेंगे। बी.आर.सी.सी.के स्तर पर लंबित प्रस्ताव किसी भी स्थिति में क्षम्य नहीं होंगे। डी.डी.ओ., बी.आर.सी.सी. द्वारा एप्रूव किये गये प्रस्तावों पर प्रक्रियानुसार मिलान, रिमार्क, सेंक्शन, सेंक्शन आदेश तथा बिल जनरेट कर देयक एम.पी.टी.सी. 46 एवं 47 में तैयार कर कोषालय में प्रस्तुत करें।
उक्त प्रक्रिया के परिपालन में आ रही कठिनाईयों के निराकरण हेतु बी.आर.सी.सी.तथा डी.डी.ओ की एक दिवसीय काउंसिलिंग 21 मार्च को प्रातः 11 बजे विकासखंड सिवनी, बरघाट, छपारा एवं कुरई तथा दोपहर दो बजे विकासखंड केवलारी, लखनादौन, घंसौर एवं धनौरा हेतु शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी में आयोजित की जा रही है,जिसमें कलेक्टर के द्वारा सीधा संवाद स्थापित किया जाएगा। अतः अपने स्तर पर कृत कार्यवाही का प्रतिवेदन एवं उपस्थित कठिनाईयों (यदि कोई हो तो) को लेकर अनिवार्यतः उपस्थित होने के लिए संबंधितों से कहा गया है।

पत्र के अंत में चेतावनी देते हुए कहा गया है कि 25 मार्च तक समेकित छात्रवृत्ति के योजनावार समस्त देयक कोषालय में प्रस्तुत कर दिये जाये। अगर 26 मार्च को कलेक्टर द्वारा प्रस्तावित समीक्षा बैठक में ऐसे डी.डी.ओ जिन्हांेने कार्यपूर्ण कर समस्त देयक कोषालय में प्रस्तुत नहीं किये हों के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी। श्रम, कृषि एवं राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा प्रवर्तित छात्रवृत्तियां क्रमशः निर्माण श्रमिक, तुलावटी एवं हम्माल तथा सामान्य निर्धन छात्र-छात्राओं के देयक कोषालय में नहीं लगाये जानेे हैं। पोर्टल से प्राप्त सूची सीधे संबंधित विभागों को प्रस्तुत की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: