गुरुवार, 27 मार्च 2014

किसके लिए बना दी पालिका ने खेत में सड़क!

किसके लिए बना दी पालिका ने खेत में सड़क!

निर्जन स्थान पर बनी सड़क का व्यय वसूला लाए कॉलोनाईजर से

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। युवा एवं ऊर्जावान नगर पालिका अध्यक्ष राजेश त्रिवेदी के नेतृत्व में सिवनी नगर पालिका परिषद द्वारा जो किया जा रहा है वह वाकई आने वाले दिनों में नज़ीर ही बन सकता है। अवैध कॉलोनियों के नाम पर हुई बसाहट में तो पानी के लिए पाईप लाईन, स्ट्रीट लाईट, सड़क, नाली आदि की व्यवस्था नहीं है पर निर्जन खेत जहां प्लाट काटे जा रहे हैं वहां अवश्य ही सड़क बना दी गई है।
इसी तरह का एक मामला छिंदवाड़ा नाके वाले फिल्टर प्लांट के पास का, प्रकाश में आया है। यहां डेव्हलॅप हो रही भगवती नगर नामक एक कॉलोनी (जिसके पास आवश्यक अनुमतियां हैं अथवा नहीं, पता नहीं) के अंदर नगर पालिका परिषद द्वारा पक्की सीमेंट की सड़क का निर्माण कर दिया गया है। लोगों को यहां सड़क बनने पर आश्चर्य इसलिए हुआ क्योंकि यहां तो अभी भवनों के निर्माण का कार्य आरंभ हुआ ही नहीं है, फिर यह सड़क किसके चलने के लिए बना दी गई है?
गौरतलब है कि सिवनी शहर में छः-सात दर्जन से ज्यादा अवैध कॉलोनियां अस्तित्व में हैं। इन कॉलोनियों में से अधिकांश को नगर पालिका परिषद को सौंप दिया गया है। इन कॉलोनियों के रहवासियों को बुनियादी सुविधाओं के लिए तरसना पड़ रहा है। लोग आश्चर्यचकित हैं कि जहां लोग रह रहे हैं और जिन कॉलोनियों को नगर पालिका को हस्तांतरित किया जा चुका है, वहां सड़क बनाने के बजाए नगर पालिका परिषद को भला क्या सूझी कि उसके द्वारा निर्जन स्थान पर ही सड़क बना दी गई।

नगर पालिका के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि जिस स्थान पर यह सड़क बनाई गई है, वहां आधा दर्जन से भी कम मकान बने हुए हैं। इस निर्माण के लिए तो पालिका को प्राक्कलन तैयार करवाना ही नहीं चाहिए था। सूत्रों के अनुसार इस सड़क का पूरा व्यय संबंधित कॉलोनाईजर से ही वसूला जाना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं: