शनिवार, 15 मार्च 2014

डीआईजी के रडार पर कोतवाली पुलिस

डीआईजी के रडार पर कोतवाली पुलिस

कोतवाली पुलिस की कार्यप्रणाली से नाखुश हैं जोगा


(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। उप पुलिस महानिरीक्षक उमेश जोगा इन दिनों कोतवाली सिवनी की कार्यप्रणाली से नाखुश ही नजर आ रहे हैं। गत दिवस सिवनी आए डीआईजी ने अधिकारियों की बैठक में अपनी नाराजगी का इजहार किया है।
गौरतलब है कि कोतवाली पुलिस के कार्यक्षेत्र में पिछले दिनों चोरी की घटनाएं बहुतायत में घटित हुई थीं। यह अलहदा बात है कि वर्तमान में चोरी की घटनाओं पर विराम लग चुका है पर पिछले दिनों हुई चोरी की वारदातों में न तो चोर ही पुलिस के शिकंजे में आए हैं और न ही चोरी गया माल ही।
बीते दिनों कोतवाली क्षेत्र में ग्राम सिमरिया में पुलिस के सेवानिवृत निरीक्षक ब्रज लाल सिंह के घर डकैतों ने धावा बोलकर लगभग चार लाख रूपए की डकैती को अंजाम दिया था। इतना ही नहीं वहीं एक अन्य घर में इसी समय चोरी की घटना को अंजाम दिया गया था।

यातायात व्यवस्था चरमराई
कोतवाली पुलिस के कार्यक्षेत्र में यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमरा चुकी है। कोतवाली पुलिस का एक सिपाही बस स्टैंड ड्यूटी वाले प्वाईंट पर होने के बाद भी बस स्टैंड से निकलना इसलिए दूभर होता है क्योंकि सड़कों पर ही सवारियों को भरने और उतारने के कार्य को अंजाम दिया जाता है।

जुएं सट्टे का जोर
सिवनी शहर में जुंए और सट्टे का काम बैखौफ होकर चल रहा है। जहां-तहां जुएं की फड़ जमी रहती है और पुलिस हाथ पर हाथ धरे ही बैठी रहती है। शहरी सीमा से लगे परतापुर में भी नदी किनारे लोग बेखौफ होकर जुआं खिलाते देखे गए हैं। बताया जाता है कि जुएं की फड़ में जुंआ खेलने वालों को स्पाट फाईनेंसकी सुविधा भी मुहैया करवाई जाती है। इसमें ब्याज दर इतनी जबर्दस्त होती है कि ब्याज लेने वाले की कमर ही टूट जाती है।

समस्याओं के लगे हैं अंबार

छिंदवाड़ा से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो कार्यालय ने बताया कि पुलिस उप महानिरीक्षक को सिवनी कोतवाली के संबंध में अनेकों शिकायतें मिली हैं। इन शिकायतों में मुख्यतः गौवंश के परिवहन को न पकड़ा जाना, जुंए सट्टे पर अंकुश न लग पाना, गश्त प्वाईंट पर सिपाहियों की तैनाती न होना, मिट्टी के तेल और रसाई गैस से चलने वाले वाहनों, बिना परमिट चलने वाली अवैध यात्री बसों पर कार्यवाही न होना आदि प्रमुख हैं। सूत्रों के अनुसार डीआईजी स्वयं भी कोतवाली पुलिस की कार्यप्रणाली से संतुष्ट नजर नहीं आ रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: