सोमवार, 10 मार्च 2014

भारतीय नौसेना की निर्माणाधीन पनडुब्बी में हादसा

भारतीय नौसेना की निर्माणाधीन पनडुब्बी में हादसा
(एस.के.शर्मा)
विशाखापट्टनम (साई)। भारतीय नौसेना के विशाखापट्टनम जहाज़ निर्माण क्षेत्र में हुई एक दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि दो घायल हुए हैं.
सूत्रों के मुताबिक़, यह दुर्घटना शनिवार दोपहर ढाई बजे के आसपास तब हुई जब एक पनडुब्बी पर हाइड्रो-प्रेशर संबंधी एक परीक्षण किया जा रहा था. भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन या डीआरडीओ के प्रमुख अविनाश चन्द्र के हवाले से कहा है कि धमाका हाइड्रोलिक टैंक में प्रेशर टेस्टकरते समय हुआ जिसमें दुर्भाग्यवशएक व्यक्ति की मौत हो गई.
अविनाश चन्द्र ने कहा है कि यह परीक्षण अरिहंत क्लास पनडुब्बी पर किया जा रहा था. वहीं अंग्रेजी समाचार पत्र द हिंदू ने विशाखापट्टनम के पुलिस कमिश्नर बी शिवाधर रेड्डी के हवाले से कहा है कि एक व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि दो घायल हो गए हैं. घायलों को शहर के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. दुर्घटना की चपेट में आने वाले तीनों व्यक्ति एक निजी कंपनी के लिए काम करते थे. डीआरडीओ प्रमुख ने कहा है कि हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं.

एक के बाद एक हादसे

इस हादसे से एक दिन पहले ही मुंबई स्थित मझगांव गोदी में एक निर्माणाधीन जंगी जहाज़ में घातक गैस के रिसाव की वजह से नौसेना के एक कमांडर मारे गए थे. इससे भी क़रीब दस दिन पहले मुंबई के नज़दीक जंगी जहाज़ आईएनएस सिंधुरत्न हादसे का शिकार हुआ था जिसमें दो अधिकारी मारे गए थे और घटना के बाद नौसेना प्रमुख एडमिरल डीके जोशी ने इस्तीफ़ा दे दिया था.

कोई टिप्पणी नहीं: