बुधवार, 26 मार्च 2014

500 ग्राम की ‘निर्भीक‘ रिवाल्वर लांच


500 ग्राम की निर्भीकरिवाल्वर लांच

(प्रतीक कुमार)

कानपुर (साई)। निर्भया‘ के नाम पर विशेष रुप से महिलाओं के लिये बनाई गयी हल्की रिवाल्वर निर्भीकको आज लांच किया गया और पहली तीन रिवाल्वर महिलाओं को दी गयी जबकि बाकी सात रिवाल्वर पुरुषों को दी गयी है. इस रिवाल्वर को सादे समारोह में आयुध निर्माणी बोर्ड के चेयरमैन एम सी बंसल ने सबसे पहली तीन निर्भीकरिवाल्वर महिलाओं को दी गयी जिनमें लखनऊ की गीता यादव, बाराबंकी की कल्पना पांडे और दिल्ली की गीता खरबंदा शामिल थी. शेष सात रिवाल्वर पुरुषों को दी गयी. फील्ड गन फैक्टरी के जनरल मैनेजर अब्दुल हमीद ने को बताया कि देश के साथ विदेशों से मिल रही सराहना से हम बहुत उत्साहित है. अभी तक देश से फैक्टरी को इस रिवाल्वर के तीन दर्जन से अधिक आर्डर मिल चुके है जिन्हें अब नियमित रुप से बुकिंग के आधार पर दिया जायेगा.
दिल्ली के निर्भया गैंग रेप कांड के बाद निर्भया को समर्पित यह रिवाल्वर मात्र 500 ग्राम की है. फैक्टरी ने आज इसे महिलाओं को एक खूबसूरत गहनों के डिब्बे में सजा कर महिलाओं को दिया. फील्ड गन फैक्टरी के जनरल मैनेजर अब्दुल हमीद ने बताया कि बहुत दिनों से हल्की रिवाल्वर बनाये जाने की मांग आ रही थी जिसे महिलायें अपने पर्स में आसानी से रख सकें. दिल्ली में गैंग रेप का शिकार निर्भया का मामला सामने आने के बाद हमारे तकनीकी विशेषज्ञों ने इस पर तेजी से काम करना शुरु कर दिया और इस विशेष रिवाल्वर का निर्माण किया. इससे प्रेरित होकर ही इस रिवाल्वर का नाम निर्भीक रखा गया है.
उन्होंने बताया कि आम तौर पर प्वाइंट 32 बोर की रिवाल्वर का वजन 750 ग्राम के आसपास होता है लेकिन यह रिवाल्वर मात्रा 500 ग्राम की रखी गयी है. निर्भीक रिवाल्वर टाइटेनियम एलाय से बनी है और देखने में काफी आकर्षक है. यह वजन ओैर साइज में इतनी छोटी है कि महिलायें इसे आसानी से अपने हैंड बैग में रख सकती है और किसी मुसीबत आने पर अपनी रक्षा के लिये तुरंत इसका इस्तेमाल कर सकती है. इस रिवाल्वर को पुरुषों को भी बेचा जायेगा लेकिन महिलाओं को प्राथमिकता दी जायेंगी और महिलाओं को आज इसे एक विशेष आर्कषक डिब्बे में रख कर दिया गया.
उन्होंने बताया कि यह रिवाल्वर एक बार में छह फायर कर सकती है. अभी तक 30 लोगो ने इसको खरीदने के लिये तीन दर्जन से अधिक लोगों ने इसकी बुकिंग कराई थी जिसमें से आज 10 लोगों को यह रिवाल्वर दे दी गयी. उन्होंने बताया कि इस रिवाल्वर के बारे में जानकारी मांगी जा रही है जिसमें अधिकतर महिलाएं ही इस बारे में पूछताछ कर रही है. निर्भीक को जिन महिलाओं ने पहले बुकिंग कराई है उन्हें पहले दिया जायेगा.

कोई टिप्पणी नहीं: