गुरुवार, 27 मार्च 2014

गेहूं के समर्थन मूल्य पर बोनस 150 रूपये देय

गेहूं के समर्थन मूल्य पर बोनस 150 रूपये देय

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। राज्य शासन के निर्देशानुसार रबी विपणन मौसम 2014-15 में समर्थन मूल्य योजना के अंतर्गत गेहूं की खरीदी एक अप्रैल से प्रारंभ होगी। शासन द्वारा गेहूं का समर्थन मूल्य 1400 धन 150 राज्य शासन का बोनस कुल 1550 रूपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया है। जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिये मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ सिवनी को अधिकृत किया गया है।
जिला आपूर्ति अधिकारी ने किसानों से अनुरोध किया है कि वे अपनी उपज को सुखाकर, छन्ना लगाकर ही खरीदी केन्द्रों में विक्रय के लिये लेकर आयें। प्रत्येक खरीदी केन्द्र समिति अपने खरीदी केन्द्र में नमी मीटर, पर्याप्त इलेक्ट्रॉनिक्स कांटा-बाट, त्रिपाल, सिलाई मशीन, हम्मालों की व्यवस्था आदि सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने बताया कि खरीदी केन्द्र प्रभारी अपने खरीदी केन्द्र में ऑनलाईन पंजीकृत किसान से ही एफ.ए.क्यू. गुणवत्ता के आधार पर इस वर्ष का उत्पादित गेहूं का उपार्जन शासन द्वारा निर्धारित प्रति हेक्टेयर मात्रा अनुसार ही करेंगे। खरीदी केन्द्र प्रभारी किसान से ऑनलाईन पंजीयन की रसीद, मूल ऋण पुस्तिका, बैंक खाता की पासबुक, गेहूं का बोया गया रकबा एवं उत्पादन की पुष्टि के लिये खसरे की नवीन नकल आदि दस्तावेज से पुष्टि करने के उपरांत ही गेहूं की खरीदी करेंगे।

जिला आपूर्ति अधिकारी ने आगे बताया है कि खरीदी केन्द्र प्रभारी के द्वारा किसान की ऋण पुस्तिका में क्रय की गई गेहूं की मात्रा दर्शित कर संस्था की सील लगाकर हस्ताक्षर किए जाएंगे। समर्थन मूल्य पर उपार्जित गेहूं के लिये किसानों को समिति द्वारा स्थल पर ही ई-उपार्जन परियोजना के तहत रसीद प्रदाय की जायेगी। किसानों के खाते में राशि खरीदी उपरांत अधिकतम सात दिवस के अंदर केन्द्रीय जिला सहकारी बैंक द्वारा जमा किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: