बुधवार, 12 मार्च 2014

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों का हमला, 15 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों का हमला, 15 जवान शहीद


(अभय नायक)

रायपुर (साई)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों ने पुलिस दल पर घात लगाकर हमला कर दिया है। हमले में 15 पुलिसकर्मी शहीद हो गए हैं तथा एक ग्रामीण भी मारा गया है। हमले में तीन जवान घायल हुए हैं।
राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सुकमा जिले के तोंगपाल थाना क्षेत्र के अंतर्गत तकबाड़ा गांव के करीब नक्सलियों ने पुलिस दल पर घात लगाकर हमला कर दिया है, जिसमें 15 पुलिसकर्मी शहीद हो गए हैं। शहीदों में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल 80 वीं बटालियन के 11 जवान और चार छत्तीसगढ़ पुलिस के जवान शामिल हैं। वहीं इस दौरान एक ग्रामीण की भी मृत्यु हो गई है।
हालांकि राज्य के नक्सल मामलों के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आर के विज ने पहले स्थानीय अधिकारियों के हवाले से 20 पुलिसकर्मियों के शहीद होने की सूचना दी थी। लेकिन बाद में मिली पुष्ट सूचना के अनुसार शहीदों की संख्या 15 बतायी जा रही है।
उन्होंने बताया कि जिले के तोंगपाल और झीरम गांव के करीब सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है। सड़क की सुरक्षा के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और जिला बल के लगभग 50 जवानों को वहां तैनात किया गया था। जवान जब सड़क की सुरक्षा कर रहे थे, तब 150 से ज्यादा नक्सलियों ने पुलिस दल पर हमला कर दिया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि नक्सलियों की गोलीबारी के बाद सुरक्षा बल ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी।
उन्होंने बताया कि घटना में कुछ पुलिस कर्मियों के घायल होने की भी खबर है, जिन्हें वहां से बाहर निकालने के लिए जगदलपुर और रायपुर से कोबरा बटालियन और सीआरपीएफ के जवानों को लेकर दो हेलीकॉप्टर घटनास्थल के लिए रवाना किए गए हैं। यह इलाका नक्सल गतिविधियों के लिए जाना जाता है। यह जीरम घाटीके निकट है, जहां पिछले साल मई में माओवादियों ने कांग्रेस के कई नेताओं का सफाया कर दिया था।

गौरतलब है कि यह वारदात उसी जगह हुई, जहां नक्सलियों ने अप्रैल 2010 में 76 पुलिसकर्मियों की हत्या की थी। सीआरपीएफ के 30 कर्मियों और राज्य पुलिस के 14 कर्मियों सहित कुल 44 सुरक्षा जवानों का दस्ता अभियान पर जा रहा था कि नक्सलियों ने बारूदी सुरंग विस्फोट किया और उसके बाद अंधाधुंध फायरिंग कर दी।

कोई टिप्पणी नहीं: