शुक्रवार, 25 अक्तूबर 2013

पानी नहीं मिल पा रहा है कलेक्टर साहेब!

पानी नहीं मिल पा रहा है कलेक्टर साहेब!

(अय्यूब कुरैशी)

सिवनी (साई)। टूटी पुलिस के पास एमपीईबी के पीछे रहने वाले नागरिकों के लिए ब्रहस्पतिवार का दिन कहर बनकर टूटा! लगातार चौथे दिन भी क्षेत्र में नल नहीं आए, न ही सड़क पर वे चल पाए। दरअसल, नगर पालिका परिषद द्वारा इस क्षेत्र में नाली निर्माण के कारण सड़क को खोद दिया गया है, बाद में पाईप लाईन बदलने के बाद नलों के कनेक्शन नहीं जोड़े गए हैं।
क्षेत्र के निवासी शिक्षा विभाग से सेवानिवृत भोला सिंह ठाकुर ने बताया कि लगभग दो माह से इस क्षेत्र में नाली निर्माण का काम नगर पालिका परिषद द्वारा करवाया जा रहा है। नाली निर्माण के समय भी घरों के सामने रेंप आदि भी बिना सूचना के तोड़ दिए गए हैं।
उन्होंने बताया कि पूर्व में पानी कम आने की शिकायत लेकर क्षेत्र के निवासी नगर पालिका गए थे, जहां नगर पालिका अध्यक्ष ने पाईप लाईन के साईज को बड़ा करने का आश्वासन दिया था। इसके उपरांत नाली के बाजू का हिस्सा एक बार फिर खोद दिया गया है जिससे सड़कों पर चलना ही दूभर हो गया है।
भोला ठाकुर ने बताया कि नगर पालिका परिषद द्वारा पुरानी सड़ी गली पाईप लाईन को बदल दिया गया है पर कनेक्शन के नाम पर अब सात सौ रूपए मांगे जा रहे हैं। वहीं नगर पालिका के सूत्रों का कहना है कि पाईप लाईन नगर पालिका द्वारा अपने व्यय पर बदली गई है, इसमें लाईन परिवर्तन का कोई मामला ही नहीं है, फिर पता नहीं क्यों पालिका द्वारा प्रत्येक कनेक्शन में सात सौ रूपए की राशि की मांग की जा रही है।
वस्तुतः नगर पालिका को मेन पाईप लाईन नई डाली गई है तो उसे यहां के रहवासियों के कनेक्शन भी उसी समय कर दिया जाना चाहिए था, किन्तु पालिका द्वारा ऐसा किया नहीं गया है। नतीजतन 21 अक्टूबर से इन पंक्तिायों के लिखे जाने तक यहां के निवासियों के घरों में एक बूंद पानी भी नहीं टपका है।
आलम यह है कि लोग दूर दराज से हेण्ड पंप या अन्य स्त्रोतों से पानी लाकर गुजारा कर रहे हैं। इस संबंध में क्षेत्र के निवासियों ने नगर पालिका से संपर्क किया तो पालिका के कारिंदों ने दो टूक जवाब दे दिया कि सात सौ रूपए पटाओ फिर होगा नल का कनेक्शन।

क्षेत्र के निवासियों के आवेदन पर पाईप लाईन बदली गई है। अतः कनेक्शन नया या परिवर्तित माना जाएगा। इसलिए नागरिक निर्धारित राशि जमा कर पावती ले लें और कनेक्शन करवा लें।
सी.के.ठाकुर

मुख्य नगर पालिका अधिकारी, सिवनी

कोई टिप्पणी नहीं: