सोमवार, 16 सितंबर 2013

ब्रम्हत्व से ब्रम्ह और यही ब्रम्हांड: स्वामी प्रज्ञानानंद

ब्रम्हत्व से ब्रम्ह और यही ब्रम्हांड: स्वामी प्रज्ञानानंद


(पीयूष भार्गव)

सिवनी (साई)। डूंडासिवनी स्थित निर्माणाधीन ब्रम्ह समाज के कम्युनिटी हॉल भूमिपूजन समारोह को सम्बोधित करते हुये द्विपीठाधीश्वर जगदगुरू शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंदजी महाराज के परम शिष्य एवं जयपुर आश्रम प्रभारी राष्ट्र संत स्वामी प्रज्ञानानंद न कहा कि ब्रम्हत्व से ही ब्रम्ह और यह ब्रम्हांड है। यदि ब्रम्हत्व नहीं रहा तो न ब्रम्ह रहेगा और न ही ब्रम्हांड रहेगा।
अपने संक्षिप्त किंतु सारगर्भित उद्बोधन में राष्ट्र संत ने कहा कि आज यहां ब्राम्हण समाज का मंगल भवन निर्मित होने की शुरूआत हुई है, इसके लिए मैं आप सभी को बधाई देता हूं और इसमें सहयोग करने वालों को अपनी शुभकामनाएं भी देता हूं। उन्होंने कहा कि आज ब्रम्हत्व की अत्याधिक आवश्यकता है। हम जन्म से नहीं अपने कर्मों से ब्राम्हण बने यह अत्यंत आवश्यक है।
इसी अवसर पर स्वामी जी ने कहा कि इस भवन के निर्माण में मैं अपने पूज्य गुरू स्वामी शंकराचार्य के नाम पर इस भवन में लगने वाली सभी टाईल्स की लागत और 11 हजार रूपये समर्पित करता हूं। इस सहयोग में मेरे नाम का उल्लेख न किया जाये, क्योंकि ऐसी मान्यता है कि जब तक पिता या गुरू जीवित होते हैं तो पुत्र और शिष्य अपने नाम से किसी तरह का दान नहीं करते।
सांसद के.डी.देशमुख ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र से मुझे सांसद बनाने में ब्राम्हण समाज का बहुत बड़ा सहयोग और समर्थन रहा है, और आज इस भवन के निर्माण हेतु सांसद निधि से जो 15 लाख रूपये की राशि मेरे द्वारा दी गई है, वह मैं यह मानकर दे रहा हूं कि मैंने ब्राम्हण समाज का जो कर्ज मुझ पर था, उससे आज उरिण हो गया हूं।
कार्यक्रम में उपस्थित सिवनी विधायक श्रीमती नीता पटेरिया ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में इस कम्युनिटी हॉल निर्माण पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि वे विगत 5 वर्षों से इस राशि को देने के लिये प्रयत्नशील थी, लेकिन अनेकानेक कारणें से यह संभव नहीं हो सका था। कार्यक्रम को ब्राम्हण समाज के जिलाध्यक्ष महेश तिवारी, बरघाट के पूर्व विधायक पंडित महेश मिश्र एवं योग आचार्य महेन्द्र मिश्र ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर उपस्थित विभिन्न लोगों ने भवन निर्माण में सहयोग राशि प्रदान किये जाने की घोषणा की, जिसमें बसोड़ीलाल त्रिवेदी एवं इंजीनियर राजेन्द्र मिश्र द्वारा 51-51 हजार रूपये, डॉ.बसंत तिवारी केवलारी, एवं रेंजर आर.के.तिवारी द्वारा 21-21 हजार रूपये दिये जाने की घोषणा की गई। इसी तरह अधिवक्ता सुरेंद्र शुक्ला, सूर्यकांत दुबे, प्रेम शर्मा, राजू पाठक एवं विद्याधर तिवारी के द्वारा 11-11 हजार रूपये तथा संतोष शर्मा के द्वारा 5001 रूपये की राशि दान किये जाने की घोषणा की गई है।

राष्ट्र संत स्वामी प्रज्ञानानंद की उपस्थिति में इस कार्यक्रम को सम्पन्न कराने में नगर पालिका अध्यक्ष राजेश त्रिवेदी एवं युवा ब्रम्ह समाज के अजय मिश्रा की भूमिका महत्वपूर्ण रही।

कोई टिप्पणी नहीं: