बुधवार, 25 सितंबर 2013

मान गए भाजपाई, जाएंगी 125 बस भोपाल!

मान गए भाजपाई, जाएंगी 125 बस भोपाल!

प्रभारी मंत्री के हस्ताक्षेप के बाद हुई लखनादौन दरबार के खिलाफ पहली कार्यवाही

(अय्यूब कुरैशी)

सिवनी (साई)। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के लखनादौन मण्डल के कार्यकर्ता मान गए हैं अब वे भोपाल रैली में जाने की तैयारियों में जुट गए हैं। नाराज कार्यकर्ताओं की दो में से एक मांग मान ली गई है। इनकी दो मांगें थी जिसमें से पहली लखनादौन एसडीएम लता पाठक एवं नगर परिषद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी राधेश्याम चौधरी के स्थानांतरण शामिल था, में से लता पाठक को तत्काल प्रभाव से एसडीएम लखनादौन के स्थान पर एसडीएम सिवनी ग्रामीण बना दिया गया है।
लखनादौन नगर मण्डल के अध्यक्ष नरेश सेन ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से दूरभाष पर चर्चा के दौरान कहा कि लखनादौन में लता पाठक एसडीएम पदस्थ थीं। लता पाठक द्वारा जाने अनजाने लखनादौन के भाजपा कार्यकर्ताओं के सम्मान को कुचला जा रहा था। इसी से नाराज होकर गत दिवस प्रभारी मंत्री मंत्री नाना भाऊ के समक्ष कार्यकर्ताओं द्वारा अपनी तल्ख नाराजगी जाहिर की थी। माना जा रहा था कि बुधवार को भोपाल में होने वाली रैली में लखनादौन भाजपा मण्डल के कार्यकर्ता शायद हिस्सा ना लें किन्तु कहा जा रहा है कि प्रभारी मंत्री के हस्ताक्षेप के उपरांत हुए एसडीएम लता पाठक के तबादले के बाद अब वे मान गए हैं और जाने की तैयारी में जुटे हैं।

कुचला जा रहा था सम्मान
लखनादौन में चल रही चर्चाओं के अनुसार लखनादौन में एक शराब के कारोबारी के इशारे पर पुलिस और प्रशासन द्वारा सत्तारू़ढ़ भाजपा के कार्यकर्ताओं की बात ही नहीं सुनी जा रही थी। लखनादौन में भाजपा के कार्यकर्ता अपने आप को अपमानित ही महसूस कर रहे थे। बार बार संगठन में जिला स्तर पर और विधायक को अपनी पीड़ा बताने के बाद भी शराब व्यवसाई का आंतक बढ़ता ही जा रहा था।

बिठाया था सेन को थाने में
नरेश सेन ने बताया कि उन्होने 15 सितम्बर को एक निजी कार्यक्रम को नगर परिषद के कार्यक्रम में तब्दील करने और विज्ञापन में एक बाहरी व्यक्ति के फोटो को छापने पर आपत्ति करने सीएमओ के पास अपनी पार्षद पत्नि के साथ जाया गया था। वहां उक्त विज्ञापन में दर्शित बाहरी व्यक्ति द्वारा नरेश सेन के साथ अभ्रदता की थी। जब नरेश सेन अपनी पत्नि के साथ कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज करवाने पहुंचे तो उनके आवेदन को लेने के उपरांत उन्हें वहां दो घंटे तक अकारण ही बिठाए रखा गया था। इस मामले में जिला संगठन भी कार्यवाही करने में अपने आप को बौना ही महसूस कर रहा था।

उड़ी सर्वोच्च न्यायायल के नियमों की धज्जियां
इसी बीच 15 सितम्बर को एक निजी कार्यक्रम में मंुंबई और नागपुर की बार बालाएं देर रात तक कूल्हे मटकाती रहीं। इस कार्यक्रमा का आगाज लगभग साढ़े नौ बजे किया गया था। इस कार्यक्रम में सर्वोच्च न्यायायल के दिशा निर्देश ही ध्यान में नहीं रखे गए। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा साफ तौर पर कहा गया है कि रात दस बजे के बाद तेज आवाज में डीजे नहीं बजाया जाए। बताया जाता है कि इस कार्यक्रम में एसडीएम लता पाठक एवं एसडीओपी दोनों ही मौजूद थे। इस कार्यक्रम के अगले दिन नगर परिषद को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। नरेश सेन का कहना है कि अगर मौके पर एसडीएम लता पाठक मौजूद थीं तो उन्होंने उस समय ही कार्यक्रम को क्यों नहीं रोका?

भाजपा कार्यालय में बिखराया सामान!
इसके उपरांत भाजपा के लखनादौन मण्डल कार्यालय का निर्माण भी नियमानुसार ही करवाया जाना बताया जा रहा है। इस निर्माण कार्य के बारे में नगर परिषद द्वारा आधे घंटे के अंतराल से दो नाटिस जारी किए गए थे। नोटिस का जवाब देने का समय दिए बिना ही नगर परिषद द्वारा बर्बरता पूर्वक वहां लगी लेंटर्न की सैंटरिंग आदि बिखरा दी गईं और कुछ सामान भी अपने साथ ले जाया गया, जिससे लगने लगा था मानो लखनादौन भारत गणराज्य का अंग नहीं बचा है, और लखनादौन में एक शराब व्यवसाई के कहने पर सत्तारूढ़ भाजपा के लोगों को प्रताड़ित किया जा रहा है।

कृषि उपज मण्डी की जमीन पर हुआ कब्जा!
इसी तरह बताया जाता है कि नगर परिषद द्वारा कृषि उपज मण्डी की जमीन पर बलात कब्जा कर उस पर सब्जी मण्डी का न केवल निर्माण करवा दिया गया है, वरन उसका उद्यघाटन भी करवा दिया गया है। लाख टके का सवाल तो यह है कि अगर यह जमीन कृषि उपज मण्डी की है तो मण्डी के उपयंत्री, सहायक यंत्री, कार्यपालन यंत्री आदि क्या खर्राटे मारते रहे! उनकी जवाबदेही क्या निर्धारित नहीं होनी चाहिए?

सड़क निर्माण में की ठेकेदार की मदद
इसी तरह लखनादौन शहर के अंदर बन रहे मुख्य मार्ग में दमोह जिले के तहसील मुख्यालय हटा के एक ठेकेदार जिसने इस काम को लिया है को लाभ पहुंचाने के लिए नगर परिषद ने ठेकेदार के साथ सांठ गांठ कर बिना एग्रीमेंट और परफार्मेंस गारंटी के जमा करवाए ही सड़क खोदने का काम करने दिया गया। यह काम एसडीएम के निवास के सामने धड़ल्ले से चलता रहा। बताया जाता है कि एसडीएम लखनादौन द्वारा इसकी जांच भी नहीं की गई है।

एनएच की जमीन में खड़े करने लगे कालम!
बताया जाता है कि इसी तरह एनएच की जमीन पर बारिश एवं अन्य पानी की निकासी के लिए नगर परिषद द्वारा नाली निर्माण की अनुमति ली जाकर उस पर कालम खड़े किए जाने लगे थे। कहा जा रहा है कि यहां व्यवसायिक काम्पलेक्स खड़ा करवाया जा रहा था नगर परिषद द्वारा।

पहली जीत की बधाई!
भाजपा नगर मण्डलाध्यक्ष नरेश सेन ने कहा कि यह लखनादौन मण्डल के भाजपा कार्यकर्ताओं की पहली जीत है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सीएमओ के मामले में जल्द ही गुड न्यूजमिल सकती है। उन्होंने इसके लिए प्रभारी मंत्री नाना भाऊ, भाजपा जिलाध्यक्ष नरेश दिवाकर, स्थानीय विधायक शशि ठाकुर का आभार जताया है। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि वे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया और हिन्द गजट के भी आभारी हैं, जिन्होंने बहुत ही बेबाकी के साथ इस मामले को न केवल सिवनी वरन देश भर में चर्चित कर दिया है। नरेश सेन ने साई न्यूज और हिन्द गजट की मुखर कलम का आभार व्यक्त किया है।

रवाना होंगे भोपाल

सिवनी जिले से भोपाल रैली में शामिल होने के लिए लगभग 125 यात्री बसों का जत्था रवाना होने वाला है। देर रात तक जिले भर से यात्री बसों में भाजपा के कार्यकर्ता भोपाल रवाना होते रहे। कुछ नेताओं ने ऑफ द रिकार्ड चर्चा के दौरान बताया कि बसों की व्यवस्था तो कर दी गई है। आज रात का खाना कार्यकर्ता घर से खाकर बैठेगा। कल सुबह की चाय की व्यवस्था कार्यकर्ता अपने अपने स्तर पर ही करेगा और दिन का भोजन कार्यक्रम स्थल पर ही है। कल रात का खाना भी कार्यकर्ताओं द्वारा अपने स्तर पर ही खाया जाकर सिवनी वापस आ जाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: