शनिवार, 3 अगस्त 2013

तालाब फूटने से बह गई मछलियां!

तालाब फूटने से बह गई मछलियां!

(शिवशंकर गोस्वामी)

सोनखार (साई)। केवलारी विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम सिन्दरसी का खिड़सी तालाब अत्याधिक बारिश को सह नहीं सका और जर्जर हो चुके इस तालाब की मेढ़ टूट गई जिससे तालाब का पानी बह गया। इस तालाब में पाली जा रही मछलियां भी पानी के साथ ही बह गईं जिससे मत्स्य पालक किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार उगली की मछुआ सहकारी समिति मर्यादित के अंतर्गत ग्राम पंचायत बावली के ग्राम सिन्दरसी में खिड़सी तालाब की हालत अत्यंत जर्जर हो चुकी थी। इस तालाब के संधारण का काम पूर्व में ग्राम पंचायत के सरपंचों द्वारा नहीं कराया गया ना ही विभाग के अधिकारियों द्वारा ही इस ओर कोई ध्यान दिया गया।
बताया जाता है कि बीते दिवस हुई भारी बारिश से तालाब का जलस्तर एकाएक बढ़ गया और तालाब की कमजोर पार, एकाएक धराशाई हो गई जिससे तालाब का पानी निकलकर लोगों के खेतों में घुस गया। इस तरह पानी खेतों में घुसने से एक ओर लोगों की फसल का नुकसान हुआ वहीं दूसरी ओर तालाब में पाली जा रही मछलियां भी बह गईं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव के किसान बेनीराम रमानंदी, रामकुमार बरमैया, संपत शांडिल्य आदि ने खिड़सी तालाब में मछली पालन का काम आरंभ किया था। इस तालाब में उनके द्वारा वर्षा के पूर्व और वर्षा काल में मछलियों के प्रजनन के समय डाले गए बीज और उनसे निकली मछलियां भी पानी के साथ बह गईं जिससे उन्हें भारी आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: