शुक्रवार, 5 जुलाई 2013

भरत यादव के औचक निरीक्षण से मचा हड़कम्प

भरत यादव के औचक निरीक्षण से मचा हड़कम्प

(दादू अखिलेंद्र नाथ सिंह)

सिवनी (साई)। कलेक्टर भरत यादव ने आज शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय का निरीक्षण किया। जहां प्रचार्य आर.पी.बोरकर ने कलेक्टर को दर्ज शिक्षकों की जानकारी दी जिसमें सभी शिक्षक उपस्थित पाये गये। बच्चों की स्कूल में प्रार्थना के बाद कलेक्टर श्री यादव ने स्वयं बच्चों को सामान्य ज्ञान के बारे में बताया एवं बच्चों को अंग्रेजी विषय में अधिक मेहनत करने की बात पर जोर दिया एवं बच्चों को प्रतिदिन अग्रेंजी एवं हिन्दी के अखबार/समाचार पत्र, प्रतियोगिता दर्पण आदि पत्र-पत्रिकाएॅं पढ़ने को कहा। जिससे की उनको देश-विदेश में घटित घटनाओं एवं उनसे जुड़ी अन्य महात्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर अपने ज्ञान को और अधिक बढ़ा सके।
श्री यादव ने बच्चों को प्रार्थना के बाद विचार करने की सलाह दी। प्राचार्य श्री बोरकर ने श्री यादव को विद्यालय में बड़ा ग्राउण्ड न होने की एवं परिसर से जुड़ी 7 एकड़ जमीन के बारे में भी चर्चा की, जिसे श्री यादव द्वारा उक्त जमीन का अवलोकन किया गया तथा प्राचार्य श्री बोरकर को खाली पड़ी जमीन को अच्छी तरह से फेन्सिंग करने के निर्देश दिये।
इसके उपरांत कलेक्टर श्री यादव ने आंगनवाड़ी केन्द्र लोनिया का निरीक्षण किया जिसमें 8 बच्चे उपस्थित पाये गये। बच्चों ने श्री यादव को कविताएॅं गाकर सुनाई। साथ श्री यादव ने बच्चों के वजन संबंधी रजिस्टर एवं पोषण आहार की जांच की गई जिसमें केन्द्र में 3 कम वजन वाले बच्चे पाये गये। एवं श्री यादव द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को निर्देश दिये गये कि एक्सपायरी डेेट्स का अनाज बच्चों को न खिलायें एवं बच्चों को समय पर टीका लगाने के निर्देश दिये गये। साथ ही आंगनवाड़ी में और अधिक बच्चों की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिये गये।
कलेक्टर श्री यादव द्वारा जन शिक्षा केन्द्र आदर्श शा.प्रा.शाला ढेंकी का भी निरीक्षण किया गया, जहां स्कूल में उपस्थित शिक्षकों द्वारा स्कूल में 14 बच्चों की उपस्थिति होने की जानकारी श्री यादव को दी गई। श्री यादव ने बच्चों को स्कूल से मिलने वाली गणवेश एवं बच्चों के खाता खुलवाने संबंधित जानकारी भी ली एवं बच्चों से श्री यादव ने 5 का पहाड़ा पढ़ने, बच्चों से अग्र्रेंजी में जानवरों एवं फलों के नाम पूछे गये एवं बच्चों द्वारा बताने पर श्री यादव ने बच्चों की प्रशंसा की, एवं उपस्थित अध्यापकों से बच्चों को सामान्य ज्ञान के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिये गये।
कलेक्टर श्री यादव द्वारा आदर्श शा.प्रा.शाला ढेंकी में दुर्गा स्वसहायता समूह का अवलोकन किया गया जहां भोजन-शेड एवं माध्यान्ह भोजन का निरीक्षण किया गया। एवं उपस्थित शिक्षक को माध्यान्ह भोजन को साफ-सफाई से बनवाने एवं भोजन-शेड को साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिये गये। एवं उपस्थित ग्रामीणजनों से भी स्कूल की समस्या के बारे में श्री यादव ने जानकारी ली।
इसके बाद कलेक्टर श्री यादव ने शा.प्रा.शाला तिघरा का भी निरीक्षण किया एवं उपस्थिति पंजीयक का निरीक्षण एवं अवकाश में रहने वाले शिक्षकों की जानकारी ली। इसके उपरांत कलेक्टर श्री यादव ने बी.आर.सी. सुनील पवार से शाला दो शिफ्ट में लगाने का कारण पूछा। श्री पवार द्वारा बताया गया कि शाला भवन क्षतिग्रस्त होने के कारण दो शिफ्ट में लगाना पड़ रहा है। जिसके चलते श्री यादव ने बी.आर.सी. को भवन स्वीकृती कराने की कार्यवाही करने को कहा। इसके बाद श्री यादव बच्चों के भोजन कक्ष में पहंुचें एवं आज के बनने वाले भोजन की जानकारी प्राप्त की एवं भोजन का अवलोकन भी किया। तथा श्री यादव नेे शाला में उपस्थित बच्चों के अनुरूप भोजन बनवाने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री यादव ने लक्ष्मीनारायण स्वसहायता समूह द्वारा बच्चों को मीनू के अनुसार भोजन न दिये जाने पर नाराजगी प्रगट करते हुये कहा कि प्रतिदिन बच्चों को मीनू के अनुसार अच्छा एवं स्वादिष्ट भोजन दिया जाये, तथा समूह का रजिस्टर भी चैक किया गया।
इसके बाद ग्राम तिघरा स्थित शा.उ.मा. विद्यालय का निरीक्षण किया गया। जहां श्री यादव ने बच्चों को निःशुल्क पाठ्य-पुस्तकों के वितरण संबंधी एवं बच्चों की सायकिल वितरण संबंधी जानकारी भी ली गई। एवं जहां विद्यालय द्वारा श्री यादव को बताया गया कि पिछले वर्ष 51 सायकिल बच्चों को वितरित की गई थी। इसी समय क्लास में गणित का पीरीयेड चल रहा था, श्री यादव द्वारा बच्चों से गणित विषय संबंधि जानकारी ली गई एवं शिक्षक से पूछा गया कि गणित विषय में क्यों बच्चों को सप्लीमेंट्री आती है। और उन्होंने शिक्षक को बच्चों को अच्छी तरह से बच्चों को गणित पढ़ाया एवं सिखाया जाये जिससे वे इस विषय को अच्छे से हल कर सकें। श्री यादव ने स्कूल में पढ़ाये जा रहे सभी विषयो से संबंधित शिक्षकों की जानकारी ली जहां स्कूल के प्राचार्य टी.एल. झारिया ने जानकारी दी की स्कूल में 5 शिक्षक है एवं 2 शिफ्ट में स्कूल लगता है। एवं श्री यादव ने बच्चियों के संबंध में शिकायत मिलने पर शिक्षिकाओं को समझाईश दी।
कलेक्टर ने प्राचार्य को निर्देश दिये की शाला परिसर एवं इसके आस-पास साफ-सफाई रखें एवं अधिक से अधिक पौधे शाला परिसर में लगवाने के निर्देश दिये तथा बच्चों से किसी भी प्रकार का काम न लेने को कहा। कलेक्टर ने बच्चों एवं बच्चियों के शौचालयों का भी निरीक्षण किया गया। इसके बाद श्री यादव ने समूह में बनने वाले मीनू का भी अवलोकन किया जहां प्रभारी प्राचार्य श्रीमती सुनीता उइके ने शाला में 2 स्वसहायता समूह की जानकारी दी।
इसी प्रकार कलेक्टर श्री यादव द्वारा ग्राम के आंगनवाड़ी केन्द्र एवं नर्सरी केन्द्र का भी अवलोकन किया गया एवं केन्द्र में उपलब्ध बच्चों के खिलौने, वजन करने की मशीन एवं कम वजन के बच्चों की जानकारी भी प्राप्त की। जहां एक बच्चा सियाराम महादेव का वजन कम होने के कारण आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को निर्देश दिये कि बच्चे के माता-पिता को बच्चे के कम वजन की जानकारी दें और उन्हें कहें कि बच्चे को अच्छा एवं पौष्टिक खाना खिलायें।
श्री यादव ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से टीकाकरण संबंधी जानकारी भी ली गई। एवं कहा गया कि बच्चों को एक्सपायरी डेट्स का भोजन न खिलायें। उसे अलग कर दें। एवं आंगनवाड़ी में साफ-सफाई रखने के निर्देश भी दिये।
कलेक्टर श्री यादव ने प्रा.शा. पुसेरा का भी अवलोकन किया। जहां स्कूल में उपस्थित शिक्षकों द्वारा शाला में उपस्थित बच्चों की जानकारी दी गर्इ्र जिसमें 46 बच्चों की उपस्थिति दर्ज है। बच्चों को मिलने वाली निःशुल्क सायकल वितरण संबंधी भी जानकारी दी गई। जिसमें बताया गया कि सायकिल प्राप्ति हेतु 09 बच्चें पात्र हैं एवं 07 बच्चों को सायकिल मिल चुकी है।
श्री यादव ने मौजूद शिक्षकों से कहा कि सभी बच्चों के खाते खुलवायें जायें। एवं पहली कक्षा में उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश दिये। एवं इसी के चलते श्रीमती शिवानी श्रीवास्तव सहा.अध्यापक ने 14 बच्चों के दर्ज होने की जानकारी यादव को दी। साथ ही शिक्षकों द्वारा एक समस्या श्री यादव को बताते हुये कहा कि, स्कूल परिसर के अंदर बना पानी का टांका, जिसका उपयोग गांव वाले करते हैं, जिसके कारण बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ता है का निराकरण करने के आदेश दिये।
इसी प्रकार कलेक्टर भरत यादव ने ग्राम के ही आंगनवाड़ी केन्द्र का भी अवलोकन किया एवं केन्द्र में स्थित पानी की व्यवस्था, शौचालय का निरीक्षण किया। एवं आंगनवाड़ी केन्द्र में उपस्थित अतिक्रमण  को भी हटवाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये। साथ ही कलेक्टर ने ग्रामीणजनों को निर्देश दिये की सरकारी जमीन में बने मकान शीघ्र हटा लें। साथ ही श्री यादव ने पुसेरा में बने शा.उन्न.मा.शाला भवन का भी अवलोकन कर भवन में शीघ्र शाला लगवाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये।
इसके बादे कलेक्टर भरत यादव द्वारा ग्राम पंचायत मुंगवानी भी औचक निरीक्षण किया गया। जहां पंचायत में उपलब्ध सरपंच श्रीमती पार्वती परते एवं सचिव कु. मंजू बघेल ने यादव को जानकारी दी कि यह ग्राम पंचायत भवन इसी वर्ष बना है। श्री यादव ने कार्यालय में उपलब्ध रजिस्टर का निरीक्षण किया एवं पंचायत भवन में अधिक से अधिक पौधारोपण करने एवं पंचायत परिसर से जुड़ी जमीन से अतिक्रमण को हटवाने के निर्देश दिये।
इसके पश्चात श्री यादव ने शा.उ.मा. विद्यालय मुंगवानी का सघन निरीक्षण किया। जहां शाला प्राचार्य एस.के. तिवारी द्वारा यादव को बच्चों की दर्ज उपस्थिति संबंधी जानकारी दी गई। जहां श्री यादव द्वारा बच्चों से शासन द्वारा दी जा रही निःशुल्क गणवेश की जानकारी ली। साथ ही बच्चों की उपस्थिति रजिस्टर का भी अवलोकन किया, एवं स्कूल में बंटने वाली सायकिल वितरण के संबंध में भी जानकारी ली।
जिसमें प्राचार्य द्वारा बताया गया कि कक्षा 9वीं के बच्चों को सायकिल दी जा चुकी है एवं कक्षा 6वी के बच्चों को अभी सायकिल वितरण करने को रह गई है। साथ ही शाला परिसर से लगे अतिक्रमण को हटवाने के भी निर्देश दिये। एवं शाला में बच्चों के खेलने के लिये मैदान निर्माण के आदेश सरपंच को दिये, एवं बच्चों को दिये जा रहे माध्यान्ह भोजन का भी निरीक्षण किया। बच्चों को मीनू अनुरूप भोजन कराने के निर्देश दिये गये।
स्कूल में बिजली, पंखे नहीं होने एवं खराब मीटर लगा होने के कारण श्री यादव ने नाराजगी प्रगट की एवं प्राचार्य अन्तराम बघेल को विद्युत विभाग से संपर्क कर शीघ्र बिजली कलेक्शन एवं नया मीटर लगवाने के निर्देश दिये। इसके बाद श्री यादव ने ग्रामीणजनों/किसानों से रूबरू होकर कृषि संबंधी जानकारी ली और खेती मेढ़ नाली पद्धति से करने की जानकारी दी। एवं खाद-बीज उपलब्ध होने के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
इसके बाद कलेक्टर यादव ने ग्राम में स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र  का भी निरीक्षण कर बच्चों की उपस्थिति की जानकारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से प्राप्त की। एवं कम वजन वाले बच्चों की जानकारी लेकर कहा गया कि उनके माता-पिता को कहें कि उन्हें अच्छा/पौष्टिक भोजन उपलब्ध करायें। और आंगनवाड़ी परिसर में लगे हैंडपंप में दवा डालवाने के निर्देश दिये।
कलेक्टर श्री यादव ने सेवा सहकारी समिति मुगवानी का भी निरीक्षण किया। वहां मौजूद लेखापाल रामकिशोर बघेल से चर्चा की। श्री यादव ने गांव के लोगों की खाद्-बीज की मांग की संबंधी जानकारी ली एवं दी। श्री यादव ने सोसायटी के स्टोर रजिस्टर का भी निरीक्षण किया। स्टोर में रखें अनाज (गेहॅूं) को शीघ्र वितरण करने के निर्देश दिये।
इसी प्रकार श्री यादव द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मुंगवानी का भी औचक निरीक्षण किया गया। जहां उपस्थित डॉं. सारिका नाग (आयुष मेडिकल अधिकारी) से कहा गया कि बांटी जा रही दवाआंे की एक्सपायरी डेट्स का ध्यान रखें और जिन दवाओं की एक्सपायरी डेट्स निकल चुकी है उन दवाओं का मरिजों को वितरण न करें। दवा वितरण रजिस्टर का भी अवलोकन किया गया। श्री यादव द्वारा स्टाफ पंजी रजिस्टर का भी निरीक्षण कर स्टाफ की जानकारी ली। इसके बाद श्री यादव ने डिलेवरी वार्ड का भी निरीक्षण कर स्वास्थ्य केन्द्र में साफ-सफाई रखने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री यादव के साथ जिला शिक्षा अधिकारी रवि बघेल, जिला परियोजना समन्वयक श्रीमती प्रमिला रजक, महिला बाल विकास अधिकारी श्रीमती शशि उइके, बी.आर.सी. सुनील पवार एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: