गुरुवार, 25 जुलाई 2013

अटल ज्योति छपारा में बनी अटक ज्योति

अटल ज्योति छपारा में बनी अटक ज्योति

(गजेंद्र ठाकुर)

छपारा (साई)। 22 जून को प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिवनी आए और अटल ज्योति अभियान की शुरूआत कर गए। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश में हर जगह चौबीसों घंटे बिजली देने का प्रावधान किया गया है। अटल ज्योति अभियान प्रदेश भर में अटक ज्योति अभियान में तब्दील हो चुका है। सिवनी के विकास खण्ड मुख्यालय छपारा में कल रात से बिजली का अता पता ही नहीं है।
बैनगंगा के तट पर बसे छपारा के निवासियों का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि वह हमेशा नारकीय जीवन भोगनें पर ही मजबूर हैं। ग्राम पंचायत द्वारा साफ-सफाई न करने के कारण गंदगी से परेशानी, मोटर खराब हो जाने से पानी न मिलना एक परेशानी, शराब की दुकान रिहायशी क्षेत्र में लगने से परेशानी, इन सब परेशानियों के बीच विद्युत मंडल के अधिकारियों की दयादृष्टि से 12-12 घंटे अंधेरे में रहने से भी परेशानी। कुल मिलाकर इन दिनों छपारा क्षेत्र के लोग सिर्फ परेशान हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती रात्रि 08 बजे से छपारा में बिजली गुल है, जिस ओर बिजली विभाग का कोई भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहा। आज अपरान्ह थोड़ी देर के लिए अवश्य लाईट आई फिर गायब हो गई। इस संबंध में जब कुछ लोग छपारा में पदस्थ बिजली विभाग के अफसरों से जानकारी लेने का प्रयास करते हैं तो उनकी तरफ से वही रटा-रटाया जवाब मिलता है कि लखनादौन से बिजली गुल है, परंतु कोई यह बताने की जहमत नहीं उठाता कि बिजली गुल होने का कारण क्या है?

वैसे अटल ज्योति योजना के शुभारंभ के बाद, अंधेरा कायम रहने के इस सिलसिले के चलते, शिवराज सिंह चौहान की कथनी और करनी में फर्क साफ ही दिखाई दे रहा है। जनचर्चा का विषय है कि अंधेरे में जीवन यापन करने को मजबूर छपारावासी चुनाव में कुछ अलग ही करेंगे। छपारा में इन पंक्तियों के लिखे जाने तक बिजली वापस नहीं लौटी थी।

कोई टिप्पणी नहीं: