सोमवार, 29 जुलाई 2013

सावन की झड़ी ने रूलाया सभी को

सावन की झड़ी ने रूलाया सभी को

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। सावन के महीने में सालों बाद लोगों ने सावन की झड़ी का आनंद लिया। आषाढ़ माह में हुई अतिवर्षा से किसानों के चमके चेहरों पर मायूसी टपकने लगी। अब लगातार हो रही बारिश ने मौसम में ठण्ड़क घोल दी है और किसानों को बीजों के अंकुरण की चिंता सताने लगी है।
गौरतलब है कि आषाढ़ माह में ही इतना पानी गिर गया है कि लोग अब त्राही माम त्राही माम करते नजर आ रहे हैं। गर्मी इस साल अपेक्षाकृत कम पड़ी है, जिससे कमजोर मानूसन की उम्मीद की जा रही थी, पर मौसम विभाग द्वारा तगड़े मानसून की भविष्यवाणी की गई थी।
पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश अब गरीबों के लिए अभिशाप बनने लगी है, क्योंकि लगातार हो रही बारिश से गरीबों के घर की दीवारें धसकना शुरू हो गई है। बताया जाता है कि लगातार हो रही बारिश के चलते बरघाट रोड बायपास में स्थित चूना भट्टी के दो मकानों की दीवार रात के समय गिर गई, जिससे बड़ा हादसा होते होते बचा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार चूना भट्टी निवासी नसीम अपने दो छोटे-छोटे बच्चों को मजदूरी कर पालती हैं। बीती देर रात जब वह सो रहीं थी, तभी दीवार का एक हिस्सा नीचे गिर गया, हालांकि इस घटना से किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा, लेकिन यदि उक्त दोनों बच्चों के साथ नसीम बी दीवार के किनारे सोते रहती तो एक बड़ा हादसा घट सकता था।
वहीं दूसरी घटना चूना भट्टी की है, जहां चैनसिंह राठोरिया अपने परिवार के साथ रहते हैं उनके मकान की भी दीवार बारिश के चलते नीचे गिर गई। भरी बारिश में दोनों की दीवार गिर जाने से दोनों परिवारों के सामने सिर छिपाने की समस्या आ खड़ी हुई है। फिलहाल समाचार लिखे जाने तक प्रशासन की ओर से कोई भी मदद उक्त पीड़ितों को नहीं मिल पाई थी।

वहीं, समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के भोपाल ब्यूरो से सोनल सूर्यवंशी ने मौसम विभाग के हवाले से बताया कि मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में प्रदेश में मानसून के तेजी से सक्रिय होने की बात कही है। साथ ही साथ प्रदेश में जबलपुर संभागों सहित अनेक स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी भी दी है। सिवनी जिले में भी बारिश का कहर बरप सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: