सोमवार, 29 जुलाई 2013

. . . तो शक्ति के निष्कासन की मांग करूंगा: योगेंद्र बाबा

. . . तो शक्ति के निष्कासन की मांग करूंगा: योगेंद्र बाबा

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। अगर शक्ति सिंह ने कांग्रेस के खिलाफ कोई बात कही है और आगे वे कांग्रेस के खिलाफ कोई काम करते हैं तो पहला व्यक्ति मैं होउंगा जो शक्ति सिंह के निष्कासन की बात कांग्रेस से करूंगा।‘‘ उक्ताशय की बात लखनादौन से टिकिट मांग रहे और कुंवर शक्ति सिंह द्वारा समर्थित कांग्रेस के नेता योगेंद्र सिंह उर्फ बाबा द्वारा आज समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से दूरभाष पर चर्चा के दौरान कही गयी।
योगेंद्र सिंह ने कहा कि वे भोपाल में हैं, अतः लखनादौन और केवलारी में क्या हुआ इस बात की जानकारी उन्हें नहीं है। उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि सिवनी जिले की चारों विधानसभा सीट पर कांग्रेस का परचम लहराए। कांग्रेस पार्टी जिस किसी को भी टिकिट देती है वे उसका तन मन धन से ईमानदारी के साथ सहयोग करेंगे।
ज्ञातव्य है कि गत दिवस केवलारी में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पर्यवेक्षक अबरार अहमद की उपस्थिति में काफी हंगामा हुआ था। बताया जाता है कि घंसौर क्षेत्र के कद्दावर नेता कुंवर शक्ति सिंह ने पर्यवेक्षक के समक्ष यह तक कह डाला था कि मध्य प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष रहे हरवंश सिंह ने उन्हें ढाल बनाकर घंसौर की तत्कालीन विधायक श्रीमति उर्मिला सिंह को हरवाया था।
बताया जाता है कि कुंवर शक्ति सिंह ने पर्यवेक्षक के सामने यह तक कह दिया था कि हरवंश सिंह ठाकुर धोखे की राजनीति करते थे। उन्होंने कुंवर शक्ति सिंह के माध्यम से उर्मिला सिंह को चुनाव तक हरवा दिया था। इसके बाद गोंडवाना का प्रलोभन देकर उन्हें कांग्रेस में लाया गया था। कुंवर शक्ति सिंह ने आरोप लगाया कि हरवंश सिंह ने बाद में कुंवर शक्ति सिंह को भी धोखा दिया है।
तैश में आकर कुंवर शक्ति सिंह ने दिवंगत हरवंश सिंह पर गंभीर आरोप मढ़कर यह भी कहा कि हरवंश सिंह की सियासी बाजीगरी समझ से परे ही रही है। हरवंश सिंह द्वारा निर्दलीय प्रत्याशियों को लड़वाकर कांग्रेस को कमजोर करने का प्रयास किया जाता रहा है। कुंवर शक्ति सिंह ने यह भी कहा कि सिवनी में कांग्रेस बची ही नहीं है, जो कांग्रेस बची है वह हरवंश कांग्रेस है।
बताया जाता है कि कुंवर शक्ति सिंह ने यह भी कहा कि अगर केवलारी विधानसभा सीट से हरवंश सिंह के पुत्र रजनीश सिंह को टिकिट दी जाती है तो वे स्वयं निर्दलीय के बतौर चुनाव मैदान में उतरेंगे, भले ही इसके लिए उन्हें कांग्रेस क्यों ना छोड़ना पड़े। कुंवर शक्ति सिंह की इस दंभोक्ति से हरवंश सिंह के पुत्र रजनीश सिंह का सियासी कैरियर संकट में पड़ता दिख रहा है।
इन तथ्यों के बारे में जब योगेंद्र सिंह से उनका पक्ष जानना चाहा तो उन्होंने कहा कि उन्हें इन सारी बातों की जानकारी नहीं है कि किसने क्या कहा? योगेंद्र सिंह का कहना था कि हरवंश सिंह द्वारा उर्मिला सिंह को कुंवर शक्ति सिंह के ढाल के रूप में इस्तेमाल कर हराने की बात पर वे कुछ नहीं कहना चाहते।
योगेंद्र सिंह ने कहा कि अगर केवलारी से रजनीश सिंह को टिकिट दी जाती है और कुंवर शक्ति सिंह उनका विरोध करते हैं अथवा निर्दलीय के बतौर मैदान में उतरते हैं तो वे इसका विरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा हुआ तो योगेंद्र सिंह पहला व्यक्ति होगा जो कांग्रेस से यह अपील करेगा कि कुंवर शक्ति सिंह को छः सालों के लिए कांग्रेस से निष्कासित किया जाए।

योगेंद्र सिंह ने कुंवर शक्ति सिंह के सियासी हल्केपन पर परोक्ष तौर पर चोट करते हुए यह भी कहा कि वे इस बारे में ज्यादा टिप्पणी इसलिए भी नहीं करना चाहते क्योंकि कुंवर शक्ति सिंह जैसे नेता जोश में कुछ भी बोल देते हैं और बाद में जब किरकिरी होती है तो अपने इन बयानों का खण्डन करने से नहीं चूकते।

कोई टिप्पणी नहीं: