मंगलवार, 30 जुलाई 2013

अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

(ब्यूरो कार्यालय)


सिवनी (साई)। जबलपुर संभाग में अगले चौबीस घंटे और बारिश का कहर बना रह सकता है। हिन्द गजट ने सोमवार 29 जुलाई के अंक में सावन की झड़ी ने रूलाया सभी कोशीर्षक से प्रकाशित समाचार में समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के भोपाल ब्यूरो सोनल सूर्यवंशी द्वारा मौसम विभाग के सूत्रों के हवाले से यह खबर प्रकाशित की थी कि अगले 48 घंटों में जबलपुर सहित अनेक संभागों में भारी बारिश होने की संभावना है।
वहीं, प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ. जिला पंचाय्ात श्रीमती प्रिय्ांका दास की अध्य्ाक्षता में आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जिले के सभी विभाग प्रमुखों की साप्ताहिक विभागीय्ा समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में प्रभारी कलेक्टर श्रीमती दास ने मौसम विभाग भोपाल द्वारा जबलपुर संभाग में अगले ४८ घंटों में भारी बारिश होने की चेतावनी/अलर्ट जारी करने की जानकारी देते हुए जिले के सभी तहसीलदारों को निर्देशित किय्ाा है कि वे अतिवृष्टि की आशंका के चलते सचेत रहें, सदैव सतर्क रहें।
उन्होंने कहा कि बाढ से हुई नुकसानी का सर्वे करा लें और पात्र्ाों को मुआवजे का भुगतान करें। प्रभारी कलेक्टर ने कहा कि सभी एस.डी.एम. अपने-अपने क्षेत्र्ाों में मध्य्ाान्ह भोजन पर विशेष निगरानी रखकर स्कूलों में हैंडवाश य्ाूनिट स्थापित कराय्ों। उन्होंने कहा कि सभी एस.डी.एम. अपने क्षेत्र्ाों में पेय्ाजल स्त्र्ाोतों की साफ-सफाई कराय्ों, क्लोरीनेशन कराय्ों, गांवों मेंसाफ-सफाई की समुचित व्य्ावस्था के अधीनस्थ अमले को ताकीद करें और इस कायर््ा की सतत् रूप से मानीटरिंग भी करें।
इसके साथ ही साथ सभी एस.डी.एम. अभिय्ाान चलाकर फल, सब्जी विक्रेताओं, मिठाई प्रतिष्ठानों और मेडीकल स्टोर्स आदि की औचक रूप से जांच करें। उन्होंने कहा कि जिले के सभी आश्रम, छात्र्ाावासों और आवासीय्ा विद्यालय्ाों में वर्षाकाल को देखते हुए शुद्ध पेय्ाजल, परिसर की साफ-सफाई एवं मौसमी संक्रामक बीमारिय्ाों की रोकथाम के लिय्ो सभी उपाय्ा किय्ो जाय्ांे। साथ ही इन संस्थाओं में जिले के सभी वरिष्ठ अधिकारिय्ाों के फोन नम्बर्स भी लिखवाय्ों जाय्ों।
दीपक खाण्डेकर तीन को करेंगे निरीक्षण
बैठक में प्रभारी कलेक्टर श्रीमती दास ने जानकारी दी कि कमिश्नर जबलपुर संभाग दीपक खांडेकर ३ अगस्त को जिले के प्रवास पर आय्ोंगे। कमिश्नर श्री खांडेकर केवलारी के बाढ़ प्रभावित गांवों मोहगांवमाल, खैरापलारी एवं चिरचिरा का भ्रमण करते हुए घंसौर और धनौरा विकासखंड क्षेत्र्ा के गांवों का भी दौरा करेंगे। इस संबंध में प्रभारी कलेक्टर ने एस.डी.एम. केवलारी, एस.डी.एम. घंसौर, सी.एम.एच.ओ., महिला एवं बाल विकास विभाग, उपसंचालक कृषि, मत्स्य्ाोद्योग, पशु चिकित्सा को निर्देशित किय्ाा कि वे कमिश्नर के दौरे को लेकर समस्त व्य्ावस्थाय्ों/रूट चार्ट तैय्ाार कर लें।

भीमगढ़ का पानी, पूर्व सूचना के बाद छोड़ें

बैठक में प्रभारी कलेक्टर ने कायर््ापालन य्ांत्र्ाी तिलवारा बाय्ाी तट नहर संभाग को निर्देशित किय्ाा कि भीमगढ बांध से जब भी पानी छोड़ा जाय्ो, तो उसकी सूचना सर्व संबंधितों को पूर्व में ही दी जाय्ो। प्रभारी अधिकारी राहत संबंधित बालाघाट, गोंदिय्ाा, भंडारा जिले के प्रभारी अधिकारी राहत य्ाा अपर कलेक्टर को इसकी सूचना दूरभाष पर दें।

कोई टिप्पणी नहीं: