शनिवार, 29 जून 2013

पैसों को लेकर हुए विवाद में आर्मी जवान की हत्या

पैसों को लेकर हुए विवाद में आर्मी जवान की हत्या

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। भारतीय सेना के एक जवान की पैसों के लेनदेन को लेकर हुए विवाद में हत्या कर दी गई। घटना जिला मुख्यालय के पॉश इलाके बारापत्थर के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के समीप की बताई जा रही है। घटना में दो लोगों की गिरफ्तारी की खबर है।
पुलिस सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि 24 वर्षीय राजेश पिता रघुवंशी कुमरे पहले सिवनी का निवासी था। बाद में उसका परिवार छिंदवाड़ा में पंचशील कालोनी में जाकर निवास करने लगा। मृतक श्रीनगर में सेना की आर्टलरी में पदस्थ बताया जा रहा है।
पुलिस सूत्रों ने साई न्यूज को आगे बताया कि मृतक राजेश का विवाद 25 जून को अपने पैसा मांगने को लेकर हो गया। सूत्रों ने बताया कि मृतक राजेश के बैंक एकाउंट के एटीएम से अंकित शिववेदी ने 98 हजार रूपए निकाल लिए थे। जब इसकी जानकारी राजेश को लगी तो उसने अंकित से अपना पैसा वापस मांगा, जिससे विवाद गहरा गया।
पुलिस सूत्रों का कहना है कि आखिर किसी के बैंक एकाउंट के एटीएम से कोई दूसरा पैसे का आहरण कैसे कर सकता है? कहा जा रहा है कि सट्टे जुएं के लेनदेन को लेकर दबंग लोगों द्वारा जिसे पैसा दिया जाता है उसका एटीएम या बैंक की साईन की हुई चेक बुक रख ली जाती है। इस तरह के एटीएम और चैकबुक पूर्व में तत्कालीन जिला पुलिस अधीक्षक रमन सिंह सिकरवार के समय बड़ी मात्रा में ब्याजखोरों के पास से बरामद हो चुके हैं।
सूत्रों ने आगे बताया कि घटना के दिन गुरूवार को मृतक राजेश जो छिंदवाड़ा से सिवनी आकर अपने मित्र अखिलेश उर्फ गोलू वाघमारे के घर रूका था, वह घर के सामने खड़ा था। इसी बीच अज्जू शिववेदी जो अंकित का भाई बताया जाता है ने उससे कहा कि वह उससे बात करना चाह रहा है और उसे जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय के पास ले गया।
बताया जाता है कि घटना स्थल पर पहले से ही खड़े अंकित शिववेदी और विक्की पवार ने मृतक के साथ ना केवल मारपीट की वरन उसे चाकुओं से गोद डाला। मृतक की चीख पुकार सुनकर स्थानीय लोग वहां पहुंचे जिससे हमलावार वहां से भाग खड़े हुए।
घटना के उपरांत घायल राजेश को जिला चिकित्सालय उपचारार्थ लाया गया, जहां सदा की ही भांति प्राथमिक उपचार के उपरांत राजेश को नागपुर रिफर कर दिया गया। नागपुर ले जाते समय रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया। पुलिस ने आज राजेश का शव परीक्षण कराकर शव को परिजनों को सौंप दिया है।
इस संबंध में नगर कोतवाल शिवराज सिंह ने बताया कि प्रकरण में अज्जू उर्फ अजय शिववेदी और विक्की पवार को पुलिस ने पकड़ लिया है, जिनसे पूछताछ जारी है।
इस घटना के उपरांत अनेक सवाल आज भी अनुत्तरित ही रह गए हैं। मसलन, राजेश के एटीएम से किसी ने पैसे का आहरण कैसे कर लिया? क्या पुलिस एटीएम के सीसीटीवी कैमरे के फुटेज से पैसा निकालने वाले से पूछताछ करेगी? अगर पैसे का लेनदेन था तो आखिर किस बात का पैसा था जिसका लेनदेन किया जा रहा था? क्या मृतक जुंए का आदी था?
इन सारी बातों का जवाब तो पुलिस की तफतीश के उपरांत ही सामने आएगा, किन्तु सिवनी में पैसों को लेकर होने वाली मारपीट यहां तक कि हत्या की घटनाओं में इजाफा होने से स्पष्ट होने लगा है कि जुंआ एवं सट्टा तथा अन्य माफिया अब पुलिस पर भारी पड़ता दिख रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: