गुरुवार, 27 जून 2013

मूलभूत सुविधाओं को तरस रहा क्रिकेट: कलाम

मूलभूत सुविधाओं को तरस रहा क्रिकेट: कलाम

(दादू अखिलेंद्र नाथ सिंह)

सिवनी (साई)। हिन्दुस्तान का राष्ट्रीय खेल हॉकी होने के बाद भी क्रिकेट सबसे ज्यादा खेले जाने वाला खेल है। सिवनी के कई खिलाड़ी मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। लेकिन सिवनी में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिये, यहां मूलभूत सुविधाओं का सर्वत्र अभाव है। सबसे आश्चर्यजनक पहलू यह है कि क्रिकेट के लिये कोई मैदान ही नहीं है।
जिला क्रिकेट संघ सिवनी के उपाध्यक्ष कलाम खान ने बताया है कि डी.सी.ए. द्वारा लगातार खिलाड़ियों के लिये, मैदान की व्यवस्था की दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं। शासन-प्रशासन के साथ ही साथ जन-प्रतिनिधियों से अपेक्षित सहयोग न मिलने के कारण स्थिति जस की तस बनी हुई है। मजबूरी में खिलाड़ियों को उधार के मैदानों पर निर्भर रहना पड़ रहा है।
उपाध्यक्ष कलाम खान ने बताया कि डी.सी.ए. के पास मैदानों के सीमित विकल्प ही हैं। इन मैदानों में से ज्यादातर पॉलीटेक्निक मैदान पर ही निर्भर रहना पड़ता है। लेकिन इस मैदान पर अन्य गतिविधियों के संचालन के दौरान, क्रिकेट पूरी तरह से बाधित हो जाता है। सिवनी में बने एकमात्र स्टेडियम से क्रिकेट को कोई उम्मीद ही नहीं है। यह बात समझ से परे है कि जब भी स्टेडियम में क्रिकेट के लिये अनुमति मांगी जाती है, तो स्पष्ट मना कर दिया जाता है। इस स्टेडियम में आश्चर्यजनक रूप से, क्रिकेट की गतिविधियां शून्य ही हैं।
कलाम खान ने बताया कि सिवनी में क्रिकेट की कई प्रतिभाएं मौजूद हैं। इनका भविष्य उज्जवल हो सकता है। क्रिकेट के मैदान के अभाव में इन खिलाड़ियों का अभ्यास बुरी तरह प्रभावित होता है। नतीजतन ये खिलाड़ी अपनी प्रतिभा के साथ न्याय ही नहीं कर पाते हैं।

कलाम खान ने जिला प्रशासन से अपील की है कि वह क्रिकेट के लिये स्थायी मैदान उपलब्ध कराने की दिशा में पहल करे।  कलाम खान ने जन-प्रतिनिधियों से भी अपील की है कि वे इस कार्य में रूचि लेकर खिलाड़ियों के भविष्य को उज्जवल बनाने में सहयोग करें। कलाम खान ने उम्मीद जाहिर की है कि खिलाड़ियों के लिये अभ्यास हेतु मैदान की व्यवस्था हो जाने पर, निश्चित ही सिवनी के खिलाड़ी भी हिन्दुस्तान की टीम में शामिल होकर जिले का नाम रोशन करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: