गुरुवार, 20 जून 2013

ग्राम पंचायत ने पारित किया था लान हटवाने का प्रस्ताव

0 लूघरवाड़ा में लान बंद कराने की उठी मांग - - - 2

ग्राम पंचायत ने पारित किया था लान हटवाने का प्रस्ताव

(जीतेश अवधवाल)

सिवनी (साई)। सिवनी के उपनगरीय क्षेत्र लूघरवाड़ा में संचालित लान को हटवाने के लिए ग्राम पंचायत की एक बैठक में प्रस्ताव अप्रेल में ही पारित करवा लिया गया था, किन्तु उसके उपरांत भी इस संबंध में कोई कार्यवाही अब तक ना होना आश्चर्य का ही विषय माना जा रहा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत लूघरवाड़ा के भवन में 14 अप्रेल को हुई ग्राम सभा की बैठक में 61 महिला और 90 पुरूष सदस्य उपस्थित हुए थे। इस सभा में प्रस्ताव नंबर दो में ग्राम वासियों से प्राप्त आवेदन जिजिसमें रजवाड़ा, गुरूकृपा, दादावाड़ी लान को बंद कराने के संबंध में निर्णय लेने का उल्लेख है।
इसमें कहा गया है कि सभा में सरपंच सावित्री विश्वकर्मा से अनुमति लेकर विचार विमर्श किया गया और इस संबंध में निर्णय लिया गया कि यदि पूर्व में ग्र्राम पंचायत द्वारा लान संचालकों को लान संचालन की अनुमति या प्रस्ताव दिया गया हो तो एक बार दी गई स्वीकृति को एक वर्ष की कालावधि की समाप्ति के पूर्व अनुज्ञा को पुर्नवैध कराया जाना था।
इसके साथ ही साथ संयुक्त संचालक नगर एवं ग्राम निवेश कार्यालय छिंदवाड़ा की अनुज्ञा के लिए बिना लान या मंगल भवन संचालित कर पंचायत क्षेत्र में मनमाने ढंग से ध्वनि प्रदूषण, आवागमन अवरूद्ध कर व्यवसाय किया जा रहा है, तथा ग्राम पंचायत द्वारा तथा प्रदेश के पंचायत एवं ग्राम स्वराज अधिनियम के तहत बनाए गए नियम शर्तों का उल्लंघन किया जा रहा है। जिसके तहत लान की स्वीकृति निरस्त की जाए।
इस सभा में यह भी कहा गया था कि यदि लान संचालकों द्वारा मध्य प्रदेश नगर तथा ग्राम निवेश अधिनियम 1973 की धारा 30 की उपधारा 3 तथा मध्य प्रदेश भूमि विकास नियम 1984 के नियम 2, 5 एवं 27 (1) के अधीन तथा सिवनी विकास योजना 2011 के निर्दिष्ट प्रावधानों के अंतर्गत यदि अनुज्ञा ली गई हो तो उसे प्रस्तुत किया जाए।

(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: